ट्रेडमिल पर आपके शरीर के 8 संकेत: जो आपको धड़कने से रोक रहे हैं

नियमित व्यायाम और गतिविधि युक्त जीवनशैली को हृदय के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन व्यायाम को अधिक करना हानिकारक हो सकता है। हाल के एक युवक की मौत का मामला जिसने जिम में ह्रदयघात का सामना किया, ने व्यायाम करने के दुष्प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया है। यह हमें सोचने पर मजबूर करता है कि क्या हम किसी भी व्यायामिक समस्या के संकेतों को पहले ही पढ़ सकते हैं और दिल की समस्या से बचाव के उपाय ले सकते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आपको चक्कर आ रहा है, सीने में दर्द या असहमद का अनुभव हो रहा है, श्वास की कमी, मतली, थकान या कमजोरी है, तो आपको उस दिन ट्रेडमिल पर जाने से बचना चाहिए ताकि हार्ट अटैक का खतरा न हो।

“जो लोग जिम जाते हैं वे अधिकांशत: युवा लोग होते हैं। इसलिए, अगर आपको दिल की धड़कन, सांस की कमी, या थकान महसूस हो रही है, तो ये लक्षण और संकेत हैं जो एक व्यक्ति को अंतरालों में होते हैं, रूटीन नहीं होते हैं, इसलिए सबसे पहले उसे अपनी कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली की जांच करवानी चाहिए, फिर ही वह किसी भी ट्रेडमिल, जिम, या बाहरी व्यायाम के लिए जाना चाहिए,” कहते हैं डॉ. भूपेंद्र सिंह, सलाहकार कार्डियोलॉजिस्ट, मणिपाल हॉस्पिटल, गाजियाबाद।

“दूसरी बात, अगर किसी व्यक्ति को मधुमेह है या वह उच्च रक्तचाप है या उसके पास कोरोनरी धमनि रोग का परिवारिक इतिहास है, तो वे लोग होते हैं जो ब्लॉकेज या किसी भी कोरोनरी धमनि रोग के खतरे में होते हैं। इसलिए, उन्हें नियमित जाँच की आवश्यकता होती है। इसलिए, अगर आप उच्च जोखिम पर हैं, तो इन लक्षणों का कोई भी छोटा या आवर्ती संकेत या लक्षण हो, तो उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और उन्हें सबसे पहले अपनी जिम या ट्रेडमिल पर जाने की जांच और उनके कार्डियोलॉजिस्ट या चिकित्सक के परामर्श और पर्यवेक्षण में करना चाहिए। इन हैं कुछ ऐसे संकेत और लक्षण, जिनके पास कोई है, वही ट्रेडमिल और जिम से बचना चाहिए,” डॉ. सिंह ने जोड़ा।

“नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, और ट्रेडमिल उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय चुनौती है जो अपनी हृदयरोग्यकरण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए देख रहे हैं। हालांकि, यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि व्यायाम के दौरान अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देना, क्योंकि चेतना के बिना अधिक प्रयास करने के असरकारक परिणाम हो सकते हैं, जिसमें हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। चलिए देखते हैं कि आपके शरीर आपको ट्रेडमिल पर ज्यादा जोर लगाने से रोकने के लिए कैसे चेतावनी देता है और कैसे सुरक्षित रूप से व्यायाम करें,” कहते हैं डॉ. देबाशीष चंदा – ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट स्पेशलिस्ट, सीके बिड़ला अस्पताल, गुड़गांव।

चेतावनी के संकेत

1. सीने में दर्द या असहमद

व्यायाम के दौरान सीने में दर्द या असहमद एक बहुत महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत हो सकता है। हालांकि व्यायाम के दौरान सीने में हल्की जलन का आम होना सामान्य हो सकता है, तेज या दीर्घकालिक दर्द किसी समस्या की सूचना दे सकता है। यह दर्द हाथों, गर्दन, जबड़ा या पीठ में बिखर सकता है। इसे नजरअंदाज नहीं करना और यदि यह बरकरार रहता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

2. श्वास की कमी

व्यायाम के दौरान श्वास की कमी का अहसास होना सामान्य है, खासकर अगर आप खुद को दबा रहे हैं। हालांकि, यदि आप गंभीर या अचानकी श्वास लेने के दौरान होते हैं, तो इसे एक लाल झंडा समझें। इसका कारण एक जन्ममें ह्रदय समस्या हो सकता है, इसलिए व्यायाम बंद करना और एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

3. चक्कर या चक्कर आना

ट्रेडमिल का उपयोग करते समय यदि आपको चक्कर आ जाता है, तो इससे रक्तचाप या सर्कुलेशन की समस्याओं का संकेत हो सकता है। इन लक्षणों को तुरंत लेना नहीं चाहिए, क्योंकि ये बेहोशी या गिरावट के पूर्व संकेत हो सकते हैं, जो घातक चोट और चोट से गिरावट तक जा सकते हैं, जिससे चोट हो सकती है।

4. अनियमित दिल की धड़कन या दिल की धड़कन में धड़कन

व्यायाम के दौरान अनियमित दिल की धड़कन, जिसे आरित्मिया कहा जाता है, एक गंभीर चिंता हो सकती है। यदि आपका दिल तेज दौड़ता है या अनियमित ढंग से कांप रहा है, तो यह समय है कि आप रुकें और त्वरित चिकित्सा सहायता लें। व्यायाम के दौरान अपनी दिल की गति का मॉनिटर करने से आप अनैतिकता की पहचान कर सकते हैं।

5. मतली या उल्टियां

व्यायाम के दौरान तेज मतली या उल्टियां का अनुभव करना अधिक प्रयास का संकेत हो सकता है। यह आपको आपके ह्रदय के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके ह्रदय के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। यदि आपको पिछली उल्टियां होती हैं, तो आराम करने और पुनर्जलन की आवश्यकता है।

6. अत्यधिक थकान

चुनौतीपूर्ण ट्रेडमिल सत्र के बाद थक जाना सामान्य होता है, लेकिन व्यायाम के दौरान अत्यधिक थकान या कमजोरी का अनुभव करना एक चेतावनी संकेत हो सकता है। यह आपके ह्रदय के रक्त को प्रभावकारी रूप से पंप करने की क्षमता के साथ संबंधित समस्याओं की सूचना दे सकता है।

7. ठंडी पसीने

अचानक ठंडी पसीने आने पर, खासकर जब यह सीने में दर्द या श्वास की कमी जैसे अन्य लक्षणों के साथ होते हैं, यह ह्रदय संबंधित समस्या का संकेत हो सकता है। इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करें; त्वरित चिकित्सा सहायता की तलाश करें।

8. दर्द या असहमद किसी अन्य शरीर के हिस्से में

सीने के दर्द के अलावा, व्यायाम के दौरान आपकी बांहों, गर्दन, जबड़ा, या पीठ में किसी असामान्य दर्द या असहमद का अनुभव होना गंभीरता से लिया जाना चाहिए। इन लक्षणों को इग्नोर करना नहीं चाहिए।

“व्यायाम निश्चित रूप से आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन सुरक्षा को प्राथमिकता देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके शरीर खतरे से बचाने के लिए चेतावनी संकेत प्रदान करता है – आपको हानि से बचाने के लिए। यदि आप ट्रेडमिल का उपयोग करते समय इन चेतावनी संकेतों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो तुरंत रुकें और चिकित्सा सलाह लें। ध्यान रखें कि आपके स्वास्थ्य प्रदान करने वाले के साथ नियमित जांचें आपके अंदर की किसी भी गोपनीय समस्या की पहचान में मदद कर सकती है और आपको सुरक्षित रूप से व्यायाम करने में मार्गदर्शन कर सकती है। आपके स्वास्थ्य का सबसे मूल्यवान संपत्ति है, इसलिए अपने शरीर की सुनें और अपने स्वास्थ्य सफलता पर आस्था रखें,” कहते हैं डॉ. चंदा।

समापन

ट्रेडमिल पर व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अवश्यक है, लेकिन सुरक्षा को प्राथमिकता देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके शरीर आपको हानि से बचाने के लिए चेतावनी संकेत प्रदान करता है – आपको हानि से बचाने के लिए। यदि आपको ट्रेडमिल का उपयोग करते समय इन चेतावनी संकेतों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो तुरंत रुकें और चिकित्सा सलाह लें। ना भूलें कि आपके स्वास्थ्य प्रदान करने वाले के साथ नियमित जांचें आपके अंदर की किसी भी गोपनीय समस्या की पहचान में मदद कर सकती है और आपको सुरक्षित रूप से व्यायाम करने में मार्गदर्शन कर सकती है। आपके स्वास्थ्य का सबसे मूल्यवान संपत्ति है, इसलिए अपने शरीर की सुनें और अपने स्वास्थ्य सफलता पर आस्था रखें,” कहते हैं डॉ. चंदा।

5 अद्वितीय पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. क्या मैं ट्रेडमिल पर व्यायाम करते समय छोटी सी चेस्ट जलन को नजरअंदाज कर सकता हूँ?नहीं, आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। छोटी सी चेस्ट जलन भी हार्ट समस्याओं की सूचना दे सकती है, और इसे तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।
  2. क्या अत्यधिक व्यायाम करने से हार्ट अटैक का खतरा होता है?हां, अत्यधिक व्यायाम करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। आपको सावधानी से व्यायाम करना चाहिए और अपने शरीर के संकेतों का ध्यान देना चाहिए।
  3. कैसे मैं व्यायाम के दौरान अपनी दिल की सुरक्षा की जांच कर सकता हूँ?आप अपने दिल की गति को मॉनिटर करने के लिए हार्ट रेट मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप अनियमित दिल की धड़कन की पहचान कर सकते हैं।
  4. क्या व्यायाम के दौरान ठंडी पसीने का अर्थ है कि मेरे पास किसी दिल संबंधित समस्या का संकेत है?हां, व्यायाम के दौरान अचानक ठंडी पसीने का अर्थ हो सकता है कि आपके पास किसी दिल संबंधित समस्या का संकेत हो सकता है। इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, और तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए।
  5. क्या यह स्त्रोतिस्थ ट्रेडमिल या आउटडोर दौड़ने में अंतर करता है?हां, स्त्रोतिस्थ ट्रेडमिल और आउटडोर दौड़ने में थोड़ा सा अंतर हो सकता है। आउटडोर दौड़ने में हवा के साथ जोड़ने का अधिक अवसर होता है, जो कुछ लोगों के लिए अधिक संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। व्यक्तिगत पसंद और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर, आपको अपने व्यायाम के तरीके को चुनना चाहिए।

इन सभी संकेतों का महत्वपूर्ण होता है और आपको उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित रूप से व्यायाम करने के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह और मार्गदर्शन का इस्तेमाल करें।

Leave a Comment