रात में ही नजर आता है Diabetes का ये खास लक्षण, Expert ने बताया पहचानने का तरीका

Diabetes

रात में ही नजर आता है Diabetes का ये खास लक्षण, Expert ने बताया पहचानने का तरीका

आज के समय में डायबिटीज से पीड़ित लोगों में से लगभग 90 प्रतिशत से अधिक को Type 2 डायबिटीज है. शुरुआती संकेतों के बारे में पहचान ना होने के कारण कई बार इनका इलाज भी नहीं हो पाता. बहुत अधिक थकान महसूस होना या वजन कम होना जैसे संकेत भी डायबिटीज के कारण दिख सकते हैं. हाल ही में एक एक्सपर्ट ने डायबिटीज के उस लक्षण के बारे में बताया है जो सिर्फ रात में ही नजर आता है.

रात में नजर आने वाले लक्षण

ऑनलाइन ‘द वॉयस ऑफ डायबिटीज’ के रूप में जानी जाने वाली डायना बाइटिकी ने हाल ही में एक वीडियो में बताया है कि रात में पैरों या उंगलियों में होने वाली जलन, दर्द, सुन्नता या झुनझुनी डायबिटीज न्यूरोपैथी (डायबिटीज वाले लोगों की नसों को नुकसान) का संकेत हो सकती है. ये स्थिति नर्व्स को नुकसान भी पहुंचा सकती है.

डायना बाइटिकी कहती हैं, ‘जलन, दर्द, सुन्नता या झुनझुनी आमतौर पर पैर की उंगलियों से शुरू होती हैं और धीरे-धीरे पिंडली तक बढ़ सकती हैं. स्थिति बढ़ने पर यह हाथों को भी प्रभावित कर सकती है और उस एरिया को छूने से भी दर्द हो सकता है.’

बायटिकी ने आगे कहा, ‘आम तौर पर जब आप आराम कर रहे होते हैं तो यह और भी बदतर होता है क्योंकि सोते समय आप हिल-डुल नहीं रहे होते हैं.

उपचार और बचाव

डायबिटीज यूके का कहना है कि डायबिटिक न्यूरोपैथी को सही नहीं किया जा सकता लेकिन जलन और सुन्नता के लक्षणों का इलाज दवा से किया जा सकता है. साथ ही साथ अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर सही रहता है तो भी इन समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, डायबिटीज का एक और संकेत जो रात के समय अधिक नजर आता है वो है, बार-बार पेशाब आना. यदि इसके अलावा आपको नीचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *