बेहतर Health और कल्याण की राह

Health

आसान Health Tips जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगी

Health क्लिनिक की दिशा: मुफ्त परामर्श से आरंभ

हमारी Health क्लिनिक में क्यों मुफ्त परामर्श प्रदान किया जाता है, इस पर बहुत से लोग सवाल करते हैं। यह बहुत सरल है। लोगों को यह पता होना चाहिए कि जब वे स्वस्थता में सुधार की ओर बढ़ने का सफर शुरू करते हैं, तो यह केवल उनकी पंजीकरण करने पर होता है नहीं। यह कठिन मेहनत है, लेकिन इसमें कठिनाईयों का होना स्वाभाविक है।

आवश्यक बदलाव: Health के लिए सही कदम

वजन कम करना, रक्तचाप कम करना, मधुमेह या पूर्व-मधुमेह को उलटा करना, और कोलेस्ट्रॉल कम करना संभव हैं, लेकिन इसके लिए कोई आसान समाधान नहीं है। हमारे पास न तो कोई जादू का छड़ी है और न कोई जादू की गोली। हमारे पास वही है जो नवीनतम वैज्ञानिक अनुसंधान का आधार है। हम आपको प्रेरणादायक तकनीकें दे सकते हैं और अंत में, आपको अच्छे Health, कम तनाव, और खुश जीवन की दिशा में पथ प्रदान कर सकते हैं।

आहार और व्यायाम का महत्व: योग्य जीवन शैली के लिए

आपकी जीवनशैली के इस परिवर्तन के सब इसका हासिल क्या है? जब जाक ने हमारे कार्यक्रम में शामिल होने के लिए साइन अप किया, तो उन्होंने मुझसे पूछा कि हम क्या हासिल कर रहे हैं।

व्यायाम का महत्व

मधुमेह:

यदि आप पूर्व-मधुमेह हैं या आपके परिवार में मधुमेह का इतिहास है और आप व्यायाम करते हैं, तो आप मधुमेह होने की संभावनाओं को 58% तक कम कर सकते हैं!

प्राकृतिक मौत:

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के 10,000 अलम्नी की एक अध्ययन ने दिखाया कि जिन लोगों ने व्यायाम किया, उनकी प्राकृतिक मौत की संभावना 23% तक कम हो गई।

ऑस्टियोआर्थ्राइटिस:

आपके पुराने होने और कुछ दर्दों के साथ, अगर आप छह दिनों तक प्रतिदिन चलते हैं, तो आपका दर्द और अक्षमता 47% तक कम हो सकता है।

आल्ज़ाइमर की बीमारी:

व्यायाम एक ऐसा तरीका है जिससे हम आल्ज़ाइमर्स होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

चिंता:

आप अपनी चिंता को 48% तक कम कर सकते हैं।

डिप्रेशन:

माध्यम व्यायाम से 30% मरीजों के लक्षणों में राहत होती है।

थकान:

व्यायाम इसका प्रमुख उपचार है।

कम फिटनेस:

कम कार्डिय-रेस्पिरेटरी फिटनेस का एक सबसे मजबूत संकेतकरण है।

सही समय और प्रयास

यदि आप प्रतिदिन 30-35 मिनट के लिए मध्यम से गति से चल सकते हैं, तो आप ऊपर उल्लिखित सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं और शायद और भी।

ध्यानपूर्वक चलने के तरीके

  • बैठे रहने वाले लोगों को धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए।
  • एक आरामदायक गति से चलना शुरू करें, जैसे कि आप किसी समय से हल्के में असहमत हैं।
  • चलते समय अच्छे पोजिशन में रहें और सीधे सामने देखें।
  • आपके हाथों को आगे बढ़ाना आपके कैलोरी जलान को बड़ा देता है। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ आगे बढ़ रहे हैं और आपके सामने नहीं जा रहे हैं।
  • एक अच्छे, मजबूत जोड़े से सही चलने के लिए उपयुक्त हैं।

समापन

याद रखें, इसका सब कुछ अच्छे स्वास्थ्य की ओड़ में संभावनाओं को बढ़ाने के बारे में है। कुछ भी पूर्ण सुरक्षित नहीं है और कुछ भी 100% सुरक्षित नहीं है, लेकिन साक्षरता बहुत स्पष्ट रूप से दिखाती है कि व्यायाम और अच्छा आहार, अर्थात पौध-प्रमुख आहार, आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं – किसी भी आयु में!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *