ताजा खबर: भारतीय रेलवे के दिवाली स्पेशल – अब जानिए आवश्यक जानकारी

परेशानी मुक्त दिवाली और छठ पूजा यात्रा सुनिश्चित करना

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारी सीजन के बीच, रेल यात्रियों को अक्सर ट्रेनों में भीड़भाड़ का सामना करना पड़ता है, जिससे उनकी यात्रा का अनुभव कम आरामदायक हो जाता है। हालाँकि, भारतीय रेलवे इन विशेष अवसरों के दौरान भीड़ को कम करने और यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। उत्तर रेलवे ने त्योहारी भीड़ को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं और 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर तक 34 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं, जो कुल 377 यात्राएं कवर करेंगी। इनमें से 351 यात्राएं देश के पूर्वी हिस्से में होंगी, जबकि 26 यात्राएं उत्तरी क्षेत्र में होंगी।

69 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा कि इन 34 विशेष ट्रेनों के अलावा, वे मौजूदा 69 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़ेंगे। सामूहिक रूप से, इस प्रयास से अतिरिक्त 5.5 लाख बर्थ और सीटें तैयार होंगी, जो त्योहारी यात्रा की बढ़ती मांग को संबोधित करेंगी।

जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?

उत्तर रेलवे यात्रियों को इन विशेष ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल का अनुसरण करके या रेलवे पूछताछ केंद्रों पर जाकर अपडेट रहने की सलाह देता है। चौधरी ने इस बात पर जोर दिया कि ये अतिरिक्त व्यवस्थाएं बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार की गई हैं। उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि अतिरिक्त प्रावधान बढ़ी हुई मांग को पर्याप्त रूप से संबोधित करेंगे। हालांकि, हम सतर्क रहेंगे और जरूरत पड़ने पर और विशेष ट्रेनों पर विचार करेंगे।”

अतिरिक्त टिकट बुकिंग काउंटरों की शुरूआत

विशेष ट्रेनों के संचालन के अलावा, उत्तर रेलवे विशेष टिकट काउंटर खोलेगा और कतारों को कम करने के लिए सभी मौजूदा काउंटरों को सक्रिय करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि यात्री लंबे समय तक प्रतीक्षा किए बिना टिकट बुक कर सकें। इन विशेष ट्रेनों की समयबद्धता के संबंध में, चौधरी ने आश्वासन दिया कि वे अपने निर्धारित आगमन और प्रस्थान समय का पालन करेंगे और अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों की उपस्थिति के कारण समयपालन से समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने टिप्पणी की, “ये अतिरिक्त ट्रेनें हमारे लिए किसी भी अन्य नियमित सेवा की तरह ही महत्वपूर्ण हैं, और मैं इन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने की योजना बना रहे सभी यात्रियों को आश्वासन देता हूं कि उनकी समय की पाबंदी बनाए रखी जाएगी।”

रेल दुर्घटनाओं को रोकना

सुरक्षा उपायों के संबंध में, उत्तर रेलवे 19 अक्टूबर, 2018 की दुखद अमृतसर ट्रेन दुर्घटना जैसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दुर्घटना में कम से कम 59 लोगों की जान चली गई जब रेलवे ट्रैक पर दशहरा उत्सव देख रहे दर्शकों पर दो यात्रियों की गाड़ी चढ़ गई। रेलगाड़ियाँ.

चौधरी ने गहरा दुख व्यक्त किया और कहा, “यह एक दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। हम इन स्थानों पर अपने रेलवे कर्मचारियों और रेलवे सुरक्षा बलों को तैनात करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। इसके अलावा, मैं लोगों से रेलवे से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह करता हूं।” त्यौहार मनाते समय ट्रैक, क्योंकि ट्रेनें तुरंत नहीं रुक सकतीं। एक बार ड्राइवर ब्रेक लगाता है, तो ट्रेन को पूरी तरह रुकने में लगभग एक किलोमीटर का समय लगता है।”

अतिरिक्त ट्रेनों, कोचों और बेहतर सुरक्षा उपायों सहित त्योहारी सीज़न के लिए भारतीय रेलवे की व्यापक योजनाओं का उद्देश्य यात्रियों को वर्ष के इस आनंदमय समय के दौरान एक सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करना है। इन सक्रिय उपायों को अपनाकर, उत्तर रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यात्री अपने त्योहारों को आसानी और मानसिक शांति के साथ मना सकें।

अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, यात्री उत्तर रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल की जांच कर सकते हैं या रेलवे पूछताछ केंद्रों पर जा सकते हैं। भारतीय रेलवे के इन प्रयासों की बदौलत अब आपकी त्यौहारी यात्राएँ अधिक सुखद और परेशानी मुक्त होने वाली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *