जानिए Science का रहस्य: Husband and Wife के बीच आदर्श Age Gap क्या है

Husband and Wife

Husband and Wife के बीच कितना होना चाहिए Age Gap? जानें क्या कहता है Science

Husband and Wife के बीच उम्र गैप के मामले में, लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि इसमें कौन-कौन से तत्व शामिल होते हैं और इसका साइंटिफिक विवेचन क्या है। हम इस लेख में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर गहराई से चर्चा करेंगे और आपको यहां साइंस के मुताबिक उम्र गैप की संतुष्टि के बारे में जानकारी मिलेगी।

शारीरिक संबंध की न्यूनतम उम्र

साइंस के हिसाब से, महिला और पुरुष के शरीर में हार्मोनल चेंजेज जब होते हैं, तब वे शारीरिक संबंध के योग्य हो जाते हैं। महिलाओं में यह बदलाव सात से 13 साल के बीच होता है, वहीं पुरुषों में 9 से 15 साल के बीच। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इस उम्र में उनकी शादी कर दी जाए।

दुनिया के तमाम देशों में शारीरिक संबंध की न्यूनतम उम्र तय है, जो 16 से 18 के बीच है। भारत में भी शारीरिक संबंध बनाने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। देश में कानूनी रूप से शादी की उम्र तय है, लड़कियों की उम्र 18 साल और लड़कों की उम्र 21 साल।

आदर्श Age Gap

शादी के लिए आदर्श उम्र गैप को लेकर सामाजिक मान्यता में विभिन्नता है। हमारी शोधनुसार, इस सामाजिक मान्यता में तीन साल का उम्र गैप सबसे अधिक स्वीकृत है, जो सामाजिक मान्यता में आम बात है। वहीं, ‘जर्नल ऑफ पॉपुलेशन इकोनॉमिक्स’ के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जोड़ों के बीच जब फासला बहुत ज्यादा होता है, तो उनमें वैवाहिक संतुष्टि कम होती है।

अध्ययन में दिखाया गया है कि 4-6 साल के उम्र गैप वाले कपल में वैवाहिक संतुष्टि 4-6 साल तक के उम्र गैप वाले से ज्यादा है। जिन कपलों के बीच उम्र गैप जीरो से तीन साल तक का होता है, उनमें भी वैवाहिक संतुष्टि 4-6 साल तक के उम्र गैप वाले से अधिक है।

इससे स्पष्ट है कि साइंस और सामाजिक मान्यता के दृष्टिकोण से शादी के लिए आदर्श उम्र गैप की मान्यता है और इसे स्वीकारना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *