खाने के बाद करें ये 2 काम, दुरुस्त होगा पाचन

खाने के बाद करें ये 2 काम, दुरुस्त होगा पाचन

खाने के बाद करें ये 2 काम, दुरुस्त होगा पाचन

खाने के बाद वज्रासन में बैठें

खाने के बाद अपच न हो, इसके लिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर वज्रासन में बैठें। वज्रासन (वज्रासन करने का सही तरीका) में बैठने से पेट और शरीर के निचले हिस्से की तरफ खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। मेटाबॉलिज्म सही होने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी और कब्ज नहीं होती है। यह आसन शरीर में खाना पचाने वाले एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। जिन लोगों को खाने के बाद सीने में जलन, पेट में भारीपन और खट्टी डकार जैसी समस्या होती है, उन्हें इस आसन को जरूर करना चाहिए। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम करता है और बॉडी पॉशर भी सुधरता है।

खाने के बाद 100 कदम चलें

एक्सपर्ट के मुताबिक, खाने के तुरंत बाद अगर आप बहुत दूर तक चलते हैं, एक्सरसाइज करते हैं या फिर स्वीमिंग करते हैं, तो इससे डाइजेशन पर बुरा असर हो सकता है। ये सारी चीजें वात बढ़ाती हैं और इससे डाइजेशन खराब होता है। आपको खाने के बाद सिर्फ 100 कदम चलना चाहिए। इसे शतपावली कहा जाता है। यह आप 1 से 10 मिनट कर सकती हैं। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है।

खाने के बाद इन दोनों कामों को करने से आपका डाइजेशन दुरुस्त रहेगा। अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है, तो हमें आर्टिकल के ऊपर दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपने आर्टिकल्स के जरिए आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *