सुरक्षित नहीं रहा Online: Yamunanagar में Cyber thugs की बराबरी करती है पुलिस, 1Cr 44 Lakh रुपये गायब

Yamunanagar

Yamunanagar News: Online Fraud ! Cyber thugs के खाते में गई 1Cr 44 Lakh रुपये की राशि, पुलिस ने कराई होल्ड

Yamunanagar में Online फ्रॉड के दलदल में बढ़ते कदमों का सामना कर रहे हैं। इस छोटे से शहर में cyber crime के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका आंकड़ा साल 2022 में 21 से बढ़कर 2023 में 68 तक पहुंच गया है। इस लेख में, हम इस चुनौतीपूर्ण समस्या के पीछे के कारणों को जानेंगे और यहां बताएंगे कि आप खुद को बचा सकते हैं इस जाल से।

Online fraud की तेजी से बढ़ती संख्या

cyber crime ने ऑनलाइन सुरक्षा के मामले में एक चुनौतीपूर्ण समस्या बना दी है, खासकर यमुनानगर में। जब हम देखते हैं, तो 2022 में 21 केसों का दर्जा बढ़कर यह 2023 में अब तक 68 केसों तक पहुंच गया है। इसमें से एक मामले में हुई 1 करोड़ 44 लाख रुपये की राशि का होल्ड होना भी शामिल है।

पुलिस के प्रयास

पुलिस ने इस समस्या का सीधा सामना करने के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि यह एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, पुलिस ने 17 आरोपितों को गिरफ्तार किया है और सात लाख 78 हजार 720 रुपये की रिकवरी की है। इसके अलावा, वहां होल्ड हुई 1 करोड़ 44 लाख रुपये की राशि को ट्रांसफर करने में भी सफल रही हैं।

Cyber Crime थाना: आपका सुरक्षित स्थान

यमुनानगर में साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए, साइबर क्राइम थाना को छह जुलाई 2022 में शुरू किया गया था। इसमें यमुनानगर के लोगों को ऑनलाइन सुरक्षा के मामलों में सहायता करने का उद्देश्य है। इस स्थान पर आप अपने समस्याओं को पुलिस के साथ साझा कर सकते हैं और अपनी शिकायत को तेजी से और सहीता से दर्ज करा सकते हैं।

cyber crime पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको लगता है कि आप साइबर ठगी का शिकार हो गए हैं या आपने ऐसे मामले देखे हैं, तो आप इसे तुरंत सूचित कर सकते हैं। साइबर क्राइम पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां दी गई शिकायतें भी स्थानीय पुलिस थाने में पहुंचाई जाती हैं, जिस पर त्वरित कार्रवाई होती है।

सिम ब्लॉकिंग और अन्य सुरक्षा उपाय

पुलिस ने उन सिम कार्डों को ब्लॉक किया है जिनका इस्तेमाल साइबर ठगों ने किया था। जिले में लगभग 200 सिम को ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि साइबर ठग सिम को बदलते रहते हैं, पुलिस ने उनकी तकनीकी चुनौतियों का सामना करने का कदम उठाया है। इसके अलावा, इंटरनेट एप्लिकेशन्स के माध्यम से हुई साइबर ठगी की गहन जाँच भी की जा रही है।

Cyber thugs के द्वारा अपनाए जाने वाले तरीके

इस समय, अधिकांश साइबर ठगी की रिपोर्ट्स विदेशी स्रोतों से आ रही हैं। आमतौर पर, ठग विदेश में फंसने की कहानियों को बताकर रुपये हथियाएं हैं। लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लुभाने का यह एक और तरीका है जिसमें वे भी शामिल हो सकते हैं।

बचाव उपाय

पुलिस ने लोगों को साइबर ठगी से बचाव के लिए कई सुरक्षा उपायों का सुझाव दिया है। ऐसे मामलों में जल्दी से कार्रवाई करने के लिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जिले से लगभग 200 सिम को ब्लॉक किया गया है। इसके अलावा, इंटरनेट एप्लिकेशन्स के माध्यम से हुई साइबर ठगी की गहन जाँच भी की जा रही है।

समाप्ति

इसके बावजूद, यमुनानगर पुलिस ने इस बढ़ते साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। जिला पुलिस ने साइबर कार्यशालाओं का आयोजन किया है जिसमें लोगों को जागरूक किया जा रहा है और उन्हें रोजाना अपनाए जाने वाले सुरक्षा उपायों को समझाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *