ई-कॉमर्स युद्ध गरमा गया: iPhone 15 की कीमत में भारी कटौती का खुलासा

iPhone 15 की कीमत में कटौती: चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर छूट के पीछे

प्रौद्योगिकी और ई-कॉमर्स की तेजी से भागती दुनिया में, चीनी बाजार में Apple की नवीनतम iPhone 15 श्रृंखला की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट की खबर ने उद्योग को सदमे में डाल दिया है। जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, पिंडुओडुओ और अलीबाबा के ताओबाओ जैसे चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज iPhone 15 श्रृंखला पर पर्याप्त छूट दे रहे हैं, कुछ मॉडल उनकी मूल खुदरा कीमतों से 900 युआन ($123) तक कम कीमत पर बेचे जा रहे हैं। यह लेख इस अचानक मूल्य कटौती के पीछे के कारणों और इसके निहितार्थों पर प्रकाश डालता है।

चीन में एप्पल की रणनीति

पिछले कुछ समय से, Apple ने चीन में एक रणनीति अपनाई है जिसमें बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए कभी-कभी छूट की पेशकश शामिल है। ये छूट अक्सर उसके भागीदार खुदरा विक्रेताओं को दी जाती है। इस मामले में, Pinduoduo iPhone 15 Plus को 128GB स्टोरेज के साथ 6,098 युआन में पेश कर रहा है, जो कि Apple के मूल खुदरा मूल्य 6,999 युआन से 900 युआन की उल्लेखनीय छूट है। Apple और चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के बीच रणनीतिक गठबंधन ग्राहकों को अधिक किफायती दरों पर नवीनतम Apple उत्पादों का आनंद लेने में सक्षम बनाता है।

iPhone 15 की कमजोर बिक्री

स्थिति का आगे विश्लेषण करने पर, यह स्पष्ट हो जाता है कि iPhone 15 श्रृंखला अपने पूर्ववर्ती, iPhone 14 श्रृंखला की तुलना में चीन में सुस्त बिक्री का अनुभव कर रही है। स्थानीय ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ ऐप्पल का सहयोग मांग में इस मंदी की प्रतिक्रिया है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ता हित को फिर से जगाना और बिक्री के आंकड़ों को बढ़ावा देना है।

छूट का अनावरण

इन ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों द्वारा iPhone 15 श्रृंखला पर दी जाने वाली छूट का खुलासा इकोनॉमिक ऑब्जर्वर वीकली ने सोमवार को प्रकाशित एक लेख में किया था। उदाहरण के लिए, Pinduoduo iPhone 15 Plus के 128GB संस्करण पर पर्याप्त छूट दे रहा है। यह मार्कडाउन, विभिन्न मॉडलों पर अन्य के साथ, चीन में एप्पल की मूल्य निर्धारण रणनीति में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

टिम कुक का शंघाई में एप्पल की फैक्ट्री का दौरा

हाल ही में एप्पल के सीईओ टिम कुक द्वारा शंघाई में एक लक्जरी एप्पल वॉच फैक्ट्री की यात्रा ने स्थिति को और भी दिलचस्प बना दिया है। इस यात्रा के दौरान, कुक ने एप्पल के सबसे उन्नत उत्पादों के उत्पादन में योगदान के लिए असेंबली कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की। इस घटना ने सोशल मीडिया पर काफी ध्यान आकर्षित किया और इसके साथ एक वीडियो भी आया, जहां कुक ने लक्सशेयर के अध्यक्ष वांग के साथ बातचीत में कारखाने की उत्पादन दक्षता पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और यहां तक कि सुविधा को बिजली देने वाले सौर पैनलों का भी अवलोकन किया।

निष्कर्ष

संक्षेप में, Pinduoduo और Taobao जैसे चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों द्वारा Apple के iPhone 15 श्रृंखला पर अप्रत्याशित कीमत में कटौती एक ऐसे बाजार में मांग को फिर से बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक कदम है जहां iPhone की बिक्री में गिरावट आ रही है। इन प्लेटफार्मों के साथ ऐप्पल की साझेदारी उपभोक्ताओं को अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अपने नवीनतम उत्पादों तक पहुंचने की अनुमति देती है, जो चीनी बाजार के लिए ऐप्पल की मूल्य निर्धारण रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। टिम कुक की हाल ही में शंघाई में एक एप्पल फैक्ट्री की यात्रा से यह घटना और भी उजागर हुई है, जो शीर्ष स्तरीय उत्पादों के उत्पादन और चीन में अपनी बाजार उपस्थिति को बनाए रखने के लिए एप्पल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *