Adani और Ambani के खिलाफ, इन तीन अरबपतियों ने कैसे मारी बाजी?

साइरस पूनावाला: सबसे अधिक कमाई करने वाले भारतीय अरबपति

इस साल के बिलियनेयर इंडेक्स में अडानी और अंबानी के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। दोनों के नेटवर्थ में कमी के बावजूद, यहां तीन अरबपतियों ने उन्हें पछाड़ दिया है। साइरस पूनावाला ने इस साल अब तक 5.01 अरब डॉलर की वृद्धि की है, जिससे वह 83वें स्थान पर हैं और यही उन्हें सबसे अधिक कमाई करने वाले भारतीय अरबपति बनाता है। वहीं, अंबानी के नेटवर्थ में केवल 942 मिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, जिससे वह अड़नी के साथ मुकाबला करने में पिछड़ गए हैं।

सावित्रि जिंदल: 90वें स्थान पर

इस लिस्ट में 90वें स्थान पर सावित्रि जिंदल का नाम आता है, जिन्होंने इस साल अब तक 4.81 अरब डॉलर की संपत्ति बढ़ाई है।

कुमार बिड़ला: 108 अरब डॉलर के पास

कुमार बिड़ला भी इस साल अब तक 4.43 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है, और उनके पास अब 108 अरब डॉलर की संपत्ति है।

अडानी, अंबानी के ताजा मुकाबला

यदि हम कुल नेटवर्थ के दृष्टिकोण से देखें, तो इन तीनों की कुल संपत्ति अडानी और अंबानी के टोटल नेटवर्थ से कम है, लेकिन कमाई में वे दोनों दिग्गजों को प्रदर्शन कर रहे हैं। साइरस पूनावाला के पास 19.2 अरब डॉलर है, सावित्री जिंदल के पास 18.7 अरब डॉलर है, और कुमार बिड़ला के पास 15.8 अरब डॉलर है। वहीं, मुकेश अंबानी के पास 88.1 अरब डॉलर और गौतम अडानी के पास 96.8 अरब डॉलर की संपत्ति है।

गौतम अडानी का रुतबा

दुनिया के अरबपतियों में गौतम अडानी के रुतबे में कमी हुई है, और एशिया के अरबपतियों में भी उनका प्रतिस्पर्धा कम हो रहा है। नेटवर्थ के दृष्टिकोण से अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का रुतबा दुनिया के अमीरों में न केवल घटा है बल्कि एशिया के अरबपतियों में भी इनकी दूसरे नंबर की पोजीशन खतरे में है। वे अब ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में टॉप-20 से बाहर हैं और एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति का स्थान भी खतरे में है। चीन के अरबपति झोंग शानशान उनके पीछे हैं।

2022 का टॉप गेनर इस साल का टॉप लूजर

हिंडनबर्ग के झटकों से धीरे-धीरे उबर रहे गौतम अडानी इस साल की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से अभी 18 पायदान नीचे हैं। साल 2022 में कमाई में नंबर वन रहे अडानी इस साल संपत्ति गंवाने में नंबर वन हैं। उनकी संपत्ति में अब तक 56.7 अरब डॉलर की कमी हुई है और वे 21वें स्थान पर हैं। दूसरी ओर, पिछले साल सबसे अधिक कमाई करने वाले अरबपति एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग, और जेफ बेजोस इस साल टॉप गेनर हैं।

मस्क की संपत्ति इस साल 95 अरब डॉलर बढ़ी है, इसके बाद सबसे अधिक संपत्ति बनाने में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी संपत्ति में इस साल अबतक 63.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। कमाई की लिस्ट में तीसरे नंबर पर अमेजन के सीईओ रहे जेफ बेजोस का नाम है, जिन्होंने इस साल अपने नेटवर्थ में 43.9 अरब डॉलर की बढ़ोतरी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *